Sunday 25 October 2020

डिलीवरी के दौरान इस वजह से हुई अभिनेत्री और उसके बच्चे की मौत



मुंबई : देश की सुस्त और पस्त व्यवस्‍था से केवल समाज का गरीब तबका ही पीड़ित नहीं है। हाल ही में अस्पतालों में एम्बुलेंस सेवाओं की बदहाली के चलते एक और दुखद घटना सामने आई है जहां एक मराठी अभिनेत्री को अपनी और अपने नवजात शिशु की जान केवल इसलिए गंवानी पड़ी क्योंकि उन्हें समय पर उपचार नहीं मिल पाया। घटना मुंबई से करीब 600 किलोमीटर दूर हिंगोली जिले की है जहां 25 वर्षीय मराठी अभिनत्री पूजा जुंजर की अपने बच्चे को जन्म देने के दौरान मौत हो गई। बताया जा रहा है कि समय रहते एम्बुलेंस उपलब्ध नहीं हो सकी थी, जिसके चलते दोनों का उपचार समय पर नहीं हो पाया।
एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाने के दौरान हुआ निधन
सूत्रों के मुताबिक गर्भवती पूजा को रात के करीब 2 बजे गोरेगांव के प्राइमरी हेल्थ सेंटर में भर्ती किया गया था। यहां उनके परिवार से कहा गया कि उन्हें हिंगोली सिविल अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाए। लेकिन परिवार को कई घंटों तक कोई एम्बुलेंस नहीं मिल सकी। किसी तरह उन्होंने एक प्राइवेट एम्बुलेंस का प्रबंध किया भी तो इतनी देर हो चुकी थी कि एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाने के दौरान बीच रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के डॉक्टरों ने पूजा के परिवार को सलाह दी कि वे उन्हें हिंगोली सिविल अस्पताल में शिफ्ट कर लें जो कि गोरेगांव से 40 किलोमीटर दूर है। परिवार के लोग काफी देर तक एम्बुलेंस के लिए परेशान होते रहें।
समय पर मिलती एम्बुलेंस तो जिंदा होते जच्चा और बच्चा
प्राप्त जानकारी के मुताबिक अभिनेत्री पूजा का परिवार काफी देर के प्रयास के बाद एक प्राइवेट एम्बुलेंस की व्यवस्‍था कर पाया था। देरी के कारण मां और उसके बच्चे दोनों का ही बीच रास्ते में निधन हो गया। परिवार का आरोप है कि अगर उन्हें समय पर एम्बुलेंस मिल गई होती तो पूजा और उनके बच्चे को बचाया जा सकता था। समय पर एम्बुलेंस मिलने से दूसरे अस्पताल जल्दी पहुंचाया जा सकता था और अभिनेत्री को समय पर उपचार दिलाया जा सकता था जिससे उनकी जान बच जाती। बता दें कि दो मराठी फिल्मों में काम कर चुकीं पूजा ने फिल्मों से ब्रेक लिया था और अपनी प्रेग्नेंसी पर ध्यान दे रही थीं।