Sunday 11 October 2020

इस लाइलाज बीमारी से जूझ रही हैं सैफ की बेटी सारा, होती है ज्यादातर महिलाओं को, जानें लक्षण


सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान परफेक्ट फिगर वाली अभिनेत्री मानी जाती है। वह खुद को फिट रखने केलिए जिम में खूब पसीना बहाने के साथ-साथ अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देती है लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि सारा का कभी वजन 96 किलो था। जी हां इस बारें में उन्होंने ‘कॉफी विद करण’ में करन जौहर के साथ बातचीत करते हुए राज़ का खुलासा किया। सारा ने बताया कि उन्हें एक गंभीर बीमारी है। जिसके कारण उनका वजन लगातार बढ़ता जा रहा था।
दरअसल सारा अली खान को पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम(PCOS) नामक लाइलाज बीमारी है। आपको बता दें ये गंभीर बीमारी से अधिकतर लड़कियां को सामना करना पड़ता है। इस बीमारी में बढ़ता वजन और अनियमित पीरियड्स जैसे लक्षणों को देखा जा सकता है। जानिए आखिर क्या है पीसीओएस इसके साथ ही जाने लक्षण और बचाव के उपाय।
यह एक ओवरी संबंधी बीमारी होती है। जिसके कारण लड़कियों के हार्मोन असुंतलन की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में महिलाओं के शरीर में फीमेल हार्मोन की बजाय मेल हार्मोन (एण्ड्रोजन) का स्तर ज्यादा बढ़ने लगता है। पीसीओएस होने पर अंडाशय में कई गांठे (सिस्ट) बनने लगती हैं। ये गांठे छोटी-छोटी थैली के आकार की होती हैं और इनमें तरल पदार्थ भरा होता है। धीरे-धीरे ये गांठे बड़ी होने लगती हैं और फिर ये ओव्यूलेशन की प्रक्रिया में रुकावट डालती हैं। ओव्यूलेशन की प्रक्रिया ना होने की वजह से ही पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में गर्भधारण की संभावना कम रहती है। पीसीओएस होने पर महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम(PCOS) के लक्षण : अगर इनके शुरुआती लक्षणों के पहचान लिया जाएं। इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। ये है इसके लक्षण।पीरियड्स के समय अधिक खून बहना।अनियमित पीरियड्सअनचाहे बाल निकलना। मुंहासे होना लगातार वजन बढ़ना सिरदर्द व्यवहार में बदलाव नजर आनाअनिद्रा स्किन संबंधी रोगों का सामने आना, जैसे अचानक भूरे रंग के धब्बों का उभरना या बहुत ज्यादा मुंहासों का होना। शादीशुदा महिलाओं में बांझपन या गर्भ न ठहरना। यौन इच्छा की कमी।
पीसीओएस होने का कारण : अधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन डायबिटीज या फिर हाई ब्लड प्रेशर लगातार वजन बढ़ना अधिक डिप्रेशन होना अनियमित लाइफस्टाइल पीसीओएस का इलाज : डाक्टरों के अनुसार वास्तव में इसे ठीक नहीं किया जा सकता है लेकि इसके लक्षणों के पहचान कर आप कुछ इलाज लेकर इस समस्या से काफी हद कर निजात पा सकते है। इस बीमारी का पूरा असर शरीर के हार्मेंस पर पड़ता है। सलिए पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को आमतौर पर डॉक्टर गर्भ निरोधक गोलियां खाने की सलाह देते हैं। जिससे हार्मोन के बिगड़े चक्र को ठीक किया जा सके। इसके अलावा अनचाहे बालों से छुटकारे के लिए कुछ ऐसे ट्रीटमेंट कराए जाते हैं जिससे बालों को बढ़ने से रोका जा सके।