Wednesday 23 December 2020

करीना बुलाने लगी थीं 'जीजू', मगर इनकम पूछने पर टूट गया अभिषेक-करिश्मा का रिश्ता

 



करिश्मा कपूर यानी लोलो यानी बॉलीवुड की क्वीन नंबर-1 का आज जन्मदिन है. करिश्मा आज 44 बरस की हो गई हैं, लेकिन उन्हें देखकर इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है. हालांकि एक वक्त ऐसा भी था, जब करिश्मा के लुक को लेकर उनका काफी मजाक बनाया जाता था. उन्हें लेडी रणधीर कपूर कहकर चिढ़ाया भी जाता था. उस दौर से निकलकर करिश्मा यहां तक पहुंची हैं और उन्होंने अपने अब तक के करियर में कई करिश्में दिखाए हैं, जिनके बारे में शायद ही सभी लोग जानते हैं-
कपूर परिवार की परंपराओं से इतर करिश्मा कपूर ने फिल्मों में काम करना शुरू किया. इस पर पहले तो उन्हें परिवार की तरफ से काफी मुश्किलें आईं, फिर बॉलीवुड में भी उनके लुक को लेकर उनका खूब मजाक बना. मगर फिर भी उन्हें साइन करने के लिए निर्माताओं की लंबी लाइनें लगीं. साल 1991 में प्रेम कैदी नाम की फिल्म से करिश्मा ने डेब्यू किया और पहली ही परफॉर्मेंस से दर्शकों के दिल में अपनी जगह बना ली. नतीजा ये हुआ कि 1992 में करिश्मा की 6 फिल्में रिलीज हुईं.
ये बात भी कम लोग जानते होंगे कि फिल्मों में काम करने के लिए करिश्मा कपूर ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. उन्हें छठी क्लास के बाद पढ़ाई नहीं की है. फिल्मों में करिश्मा का करिश्मा ऐसा चला कि उन्हें पीछे मुड़कर देखने की जरूरत भी नहीं पड़ी.
राजा हिंदुस्तानी(1996) करिश्मा के करियर की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. बताया जाता है कि पहले ये फिल्म ऐश्वर्या राय करने वाली थीं, लेकिन उनके मना करने पर फिल्म में करिश्मा कपूर को लिया गया. इस फिल्म में करिश्मा और आमिर खान का किस सीन काफी चर्चा में रहा था. करिश्मा का टैलेंट कहें या करिश्मा ही, डेविड धवन उन्हें अपने लिए काफी लकी मानते थे. डेविड ने करिश्मा के साथ कई फिल्में की और सभी हिट रहीं. इनमें राजा बाबू, अंदाज, कुली नं 1, जुड़वा, हीरो नं. 1, बीवी नं 1, हसीना मान जाएगी, दुल्हन हम ले जाएंगे, चल मेरे भाई शामिल हैं.
दिल तो पागल है से करिश्मा ने एक नया करिश्मा दिखाया. शाहरुख और माधुरी की तुलना में उन्हें काफी छोटा रोल दिया गया था. फिर भी उनके दमदार अभिनय की बदौलत वह बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीतने में कामयाब रहीं.
करियर के बाद जब करिश्मा की पर्सनल लाइफ की बात आई, तो काफी उतार-चढ़ाव सामने आए. 2002 में करिश्मा और अभिषेक की सगाई हुई. मगर ये सगाई ज्यादा दिन नहीं रही. कहा जाता है कि करिश्मा की मां ने अभिषेक बच्चन से उनके इनकम पूछ ली थी, जिस पर बच्चन परिवार ने उनसे रिश्ता तोड़ लिया था.
इसके बाद करिश्मा ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की और उनके दो बच्चे भी हुए, मगर ये शादी भी ज्यादा नहीं चली और उनका तलाक हो गया. अब करिश्मा की दूसरी शादी को लेकर चर्चा है.
करिश्मा कपूर लंबे ब्रेक के बाद साल 2003 में टीवी सीरियल करिश्मा में नजर आई थीं, मगर वह फिल्मों से काफी समय से दूर ही हैं.